डालमिया भारत फाउंडेशन ने कल्याणपुर, बिहार में स्किल डेवलपमेंट सेंटर ‘दीक्षा’ का किया उद्घाटन

स्किल ट्रेनिंग सेंटर के माध्यम से हर वर्ष 240 युवा आजीविका के विषय में बन रहे सशक्त

द मीडिया टाइम्स
डेस्क : कल्याणपुर, डालमिया भारत लिमिटेड (डीबीएल) की कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) शाखा, डालमिया भारत फाउंडेशन (डीबीएफ) ने कौशल विकास और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत, आज कल्याणपुर, बिहार में दीक्षा (डालमिया इंस्टीट्यूट ऑफ नॉलेज और स्किल हार्नेसिंग) सेंटर का उद्घाटन किया।

इस कार्यक्रम में श्री नवीन कुमार {आईएएस} जिला मजिस्ट्रेट-सह-कलेक्टर, जिला रोहतास, बिहार, मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। वहीं, अन्य प्रमुख लोगों में श्री बब्लू कुमार, बीडीओ रोहतास; सुश्री सुशी सिंह सीओ, रोहतास; और समहुता, बंजारी व बकनौरा के ग्राम पंचायत प्रतिनिधि शामिल रहे।

दीक्षा ग्रामीण युवाओं को सतत आजीविका प्रदान करने के उद्देश्य से उचित कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने के लिए समर्पित है। इसका लक्ष्य क्षेत्र के आसपास के 24 गाँवों को लाभ पहुँचाना है। कल्याणपुर में दीक्षा सेंटर असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन और जनरल ड्यूटी असिस्टेंट- हेल्थकेयर पाठ्यक्रमों में सालाना 240 लोगों को प्रशिक्षित करेगा। डीबीएफ की नई बैच 1 अगस्त, 2024 से शुरू हो रही है। आधिकारिक लॉन्च से पहले परिचालन शुरू करने वाले इस सेंटर ने उन 30 जनरल ड्यूटी असिस्टेंट्स और 30 असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन्स सहित 60 कैंडिडेट्स के लिए एक विदाई समारोह आयोजित किया, जो अपना प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर चुके हैं।

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए, श्री आशुतोष तिवारी, यूनिट हेड, डालमिया सीमेंट- रोहतास, ने कहा, “डालमिया भारत में, हम ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने के लिए समर्पित हैं, जो हाशिए पर रहने वाले समुदायों के जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालने में कारगर हों। दुनिया का सबसे युवा और सबसे बड़े कार्यबल वाला देश होने के बावजूद, भारत कौशल की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में, हमारा उद्देश्य देश के कार्यबल में इस अंतर को खत्म करना, आर्थिक सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और हमारे युवाओं के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता को बढ़ावा देना है। दीक्षा के माध्यम से, हम एक कुशल और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में योगदान देने की उम्मीद करते हैं।”

दीक्षा सेंटर में गुणवत्तापूर्ण कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए डीबीएफ द्वारा पूर्व-योग्य प्रशिक्षकों की भर्ती की जाएगी। सभी मॉड्यूल्स नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) का पालन करते हैं।

वर्तमान में देश भर में दीक्षा के 20 केंद्र संचालित हो रहे हैं। यह स्वास्थ्य देखभाल, औद्योगिक सिलाई मशीन संचालन, डेटा एंट्री ऑपरेटर और सौर पीवी स्थापना सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करता है। आज तक, दीक्षा केंद्रों में 16,000 से अधिक व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इस संख्या में से 75% लोगों को रोजगार मिल चुका है या फिर वे खुद का उद्यम शुरू कर चुके हैं। सबसे विशेष, प्रशिक्षण लेने वाले लोगों में 50% से अधिक महिलाएँ शामिल हैं। यह महिला सशक्तिकरण और लैंगिक समानता पर कंपनी के एक मजबूत फोकस को दर्शाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *