सेंसेक्स और निफ्टी में शुरुआती कारोबार में गिरावट

द मीडिया टाइम्स – डेस्क 

मुंबई: सेंसेक्स और निफ्टी में शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट आई। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 640.13 अंक गिरकर 81,227.42 अंक पर आ गया। एनएसई निफ्टी 271.40 अंक फिसलकर 24,739.50 अंक पर रहा। शुरुआती कारोबार के दौरान दोनों सूचकांकों में एक प्रतिशत तक की गिरावट आई। दुनियाभर के बाजारों में हाहाकार मचा हुआ है. एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई, हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और चीन के शंघाई कंपोजिट गिरे हुए हैं. अमेरिका का डाऊ जोंस गुरुवार को 2.30 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ था. यूरोपीय बाजारों में भी नरमी का रुख देखा गया.घरेलू शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में जोरदार गिरावट दर्ज की गई. इतना ही नहीं, दुनियाभर के बाजारों में हाहाकार मचा हुआ है.

बाजार खुलने के साथ ही बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 708 अंक गिरकर 81,158.99 अंक पर खुला. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी 221 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ 24,789 अंक पर अपने कामकाज की शुरुआत की. सेंसेक्स 126.21 अंक मजबूत होकर 81,867.55 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच कर बंद हुआ था. वहीं, निफ्टी 59.75 अंक चढ़कर 25,010.90 अंक के ऐतिहासिक स्तर पर पहुंच गया था.सेंसेक्स के सिर्फ दो शेयरों में बढ़त घरेलू शेयर बाजार के तेज गिरावट के बीच बीएसई सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से केवल दो कंपनियों के शेयर में बढ़त देखी जा रही है. बाकी के 28 कंपनियों के शेयर धराशायी हो चुके हैं. जिन शेयरों में बढ़त बनी है, उनमें एचडीएफसी और हिंदुस्तान यूनिलीवर शामिल हैं. बाद बाकी एशियन पेंट्स, नेस्ले इंडिया, सनफार्मा, कोटक महिंद्रा बैंक, आईटीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस, अदाणी पोर्ट्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक, इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, भारती एयरटेल, टाइटन, टीसीएस, पावरग्रिड जैसी दिग्गज कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट देखी जा रही है.

क्या भाविश अग्रवाल के आईपीओ को मिलेगा निवेशकों का साथ? आज पता चलेगा वैश्विक बाजारों में भी तेज गिरावट
इसके अलावा, दुनियाभर के बाजारों में हाहाकार मचा हुआ है. एशियाई बाजारों में जापान के निक्केई, हांगकांग के हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया के कॉस्पी और चीन के शंघाई कंपोजिट गिरे हुए हैं. अमेरिका का डाऊ जोंस गुरुवार को 2.30 फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुआ था. यूरोपीय बाजारों में भी नरमी का रुख देखा गया. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 0.58 फीसदी की मजबूती के साथ 2,460.06 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वैश्विक तेल बाजार में ब्रेंट क्रूड 1.05 फीसदी कमजोरी के साथ 79.93 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *