भारतीय पहलवान विनेश फोगाट फाइनल से पहले अयोग्य घोषित

द मीडिया टाइम्स 

पेरिस: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को बुधवार को यहां महिलाओं के 50 किग्रा फाइनल से पहले अधिक वजन पाए जाने के कारण पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया।ऐसे में वह फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी। उनका वजन 50 किलोग्राम से अधिक होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित किया गया।
महिलाओं की 50 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में फोगाट ने क्यूबा की गुजमान लोपेज को 5-0 से हराया था और इतिहास रच दिया था। उन्होंने अपना ओलंपिक पदक भी सुनिश्चित कर लिया था। विनेश ने मंगलवार रात इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था।

अब विनेश को नहीं मिलेगा कोई पदक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब विनेश को कोई पदक नहीं मिल पाएगा। उनके अयोग्य घोषित होने के पीछे का कारण उनका वजन है।उनका वजन तय सीमा से 100 ग्राम ज्यादा बताया जा रहा है। उनके अयोग्य होने की पुष्टि इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) ने भी कर दी है। IOA के बयान में बताया गया है कि विनेश का वजन तय सीमा से ज्यादा पाया गया है। अब इस वर्ग में वह सबसे आखिरी स्थान पर टूर्नामेंट खत्म करेंगी।

सेमीफाइनल में ऐसे जीती थी विनेश

सेमीफाइनल के पहले राउंड में दोनों दोनों पहलवानों ने कड़ा मुकाबला दिखाया था। हालांकि, लोपेज के ज्यादा रक्षात्मक होने के चलते विनेश को 1 अंक दिया गया था। पहले राउंड में छोटी से बढ़त हासिल करने वाली विनेश ने दूसरे राउंड में 4 अंक हासिल किए और मैच को 5-0 से अपने नाम किया था। इसके बाद विनेश को स्वर्ण पदक के लिए मुकाबले में अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट से 7 अगस्त को लड़ना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *