भारतीय हॉकी टीम ने दोहराया 52 साल पुराना इतिहास, लगातार दो ओलंपिक में मेडल

द मीडिया टाइम्स 

पेरिस: ओलंपिक 2024 में भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. इसके साथ ही इस ओलंपिक में भारत के 4 मेडल हो गए हैं. यह सभी ब्रॉन्ज ही हैं. पिछले तीनों ब्रॉन्ज मेडल शूटिंग में मिले थे. सबसे पहले मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज दिलाया. फिर दूसरा ब्रॉन्ज भी मनु भाकर ने मिक्स्ड टीम इवेंट में दिलाया. उनके साथ सरबजोत सिंह भी टीम में थे. तीसरा ब्रॉन्ज मेडल स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग की मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में दिलाया.

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है. उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन को 2-1 से हराया. हॉकी में भारत का यह चौथा ब्रॉन्ज मेडल है. इसके अलावा देश ने ओलंपिक इतिहास में सबसे ज्यादा 8 गोल्ड और 1 सिल्वर मेडल भी जीता है. पिछले यानी टोक्यो ओलंपिक में भी भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. इसके साथ ही भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में 52 साल बाद एक इतिहास रच दिया है.

दरअसल, भारतीय हॉकी टीम 52 साल बाद ओलंपिक में लगातार 2 मेडल जीते हैं. इससे पहले 1960 से 1972 तक भारत ने हॉकी में लगातार 4 मेडल जीते थे. फिर 1976 ओलंपिक में देश को कोई मेडल नहीं मिला. इसके बाद 1980 में गोल्ड जीता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *