वह प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं’, CM आदित्यनाथ की टिप्पणी पर अखिलेश का तंज

 

द मीडिया टाइम्स डेस्क 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बांग्लादेश पर की गई टिप्पणी पर तीखी टिप्पणी करते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि आदित्यनाथ को विदेशी मामलों में दखल नहीं देना चाहिए, जो नई दिल्ली का विशेषाधिकार है।इससे पहले आगरा में बोलते हुए आदित्यनाथ ने “एकता” के महत्व और बांग्लादेश में की गई गलतियों से बचने पर जोर दिया था।

जन्माष्टमी के मौके पर मीडिया से बातचीत के दौरान यादव ने आदित्यनाथ की बांग्लादेश के बारे में की गई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, “वह (आदित्यनाथ) प्रधानमंत्री बनना चाहते हैं, लेकिन कम से कम उन्हें प्रधानमंत्री की भूमिका नहीं निभानी चाहिए। यह प्रधानमंत्री का काम है, भारत सरकार का काम है कि वह तय करे कि भारत दुनिया के किस देश के साथ कैसा रिश्ता चाहता है।”

राजनीतिक गतिशीलता और जाति जनगणना

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष ने कहा कि राजनीति अब ऐसे चरण में पहुंच गई है, जहां हर पार्टी जाति जनगणना पर चर्चा कर रही है। उन्होंने याद दिलाया कि लालू प्रसाद यादव और शरद यादव जैसे नेता लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “आज हर पार्टी जाति जनगणना कराना चाहती है।”

यादव ने पुरानी पेंशन योजना और जाति जनगणना को लेकर भी भाजपा पर निशाना साधा। उन्होंने भविष्यवाणी की कि केंद्र सरकार जल्द ही इन मुद्दों पर अपना रुख बदलेगी। उन्होंने कहा, “मैं यह पहली बार नहीं कह रहा हूं। एक साल पहले मैंने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी भी जाति जनगणना को स्वीकार करेगी और इसके लिए आगे आएगी।”

आगामी उपचुनाव और जनसमर्थन

उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनावों पर यादव ने भरोसा जताया कि उनकी पार्टी को जनता का समर्थन मिलेगा। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा, “जब जनता है संग, तो क्या करेगा संघ (आरएसएस), वो संघ जो छुपके रण-नीति बना रहा है।”

मायावती के हालिया सोशल मीडिया पोस्ट को संबोधित करते हुए, जिसमें उन्होंने पहले सपा को धन्यवाद दिया और फिर टीवी डिबेट के दौरान भाजपा नेता की विवादास्पद टिप्पणी के बाद उसकी आलोचना की, यादव ने उनके यू-टर्न को भाजपा के प्रभाव के लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी राजनीति और समाज दोनों में पीडीए परिवारों (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक समुदाय) के सम्मान के लिए खड़ी है।

पीडीए परिवारों के प्रति भाजपा का रवैया

यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा नेता अक्सर बसपा नेताओं और पीडीए परिवारों के प्रति अनादर प्रदर्शित करते हैं। उन्होंने कहा, “हम हमेशा अपनी आवाज उठाते रहेंगे, चाहे पीडीए परिवार का कोई भी व्यक्ति पीड़ित हो।” उन्होंने मायावती को उनके आभार के लिए धन्यवाद दिया, लेकिन गठबंधन को रोकने के लिए भाजपा की साजिश को भी गलत बताया।उन्होंने दावा किया, ”बीजेपी नहीं चाहती कि कोई किसी के साथ आए। और सच तो यह है कि बीजेपी कभी भी पीडीए परिवार में किसी का सम्मान नहीं करती।” गौरतलब है कि मायावती की बीएसपी न तो बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के साथ गठबंधन में है और न ही यादव की एसपी के नेतृत्व वाले विपक्षी इंडिया ब्लॉक के साथ।

इससे पहले आदित्यनाथ ने बांग्लादेश पर टिप्पणी करते हुए कहा था, “आप देख रहे हैं बांग्लादेश में क्या हो रहा है? वो गलतियां यहां नहीं होनी चाहिए। बटेंगे तो काटेंगे! एक रहेंगे तो नेक रहेंगे, सुरक्षित रहेंगे और समृद्धि की पराकाष्ठा जो पकड़ेंगे।” (क्या आप देख रहे हैं कि बांग्लादेश में क्या हो रहा है? वे गलतियाँ यहाँ नहीं होनी चाहिए। यदि हम विभाजित हो गए, तो हम कट जाएंगे। यदि हम एकजुट रहेंगे, तो हम अच्छे होंगे, सुरक्षित रहेंगे और समृद्धि के शिखर पर पहुंचेंगे)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *