हमारा यह निरंतर प्रयास है कि हर युवा को उसकी रूचि और योग्यता के अनुसार नए अवसर मिले- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

उत्तराखंड रोजगार मेला को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा हमारा या निरंतर प्रयास है कि हर युवा को उसकी रूचि और योग्यता के अनुसार नए अवसर मिले और सभी को आगे बढ़ने का उचित माध्यम मिले।

सरकारी सेवाओं में भर्तियों का यह अभियान भी इसी दिशा में उठाया गया है। बीते कुछ महीनों में केंद्र सरकार ने देश के लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए हैं। देश में आठ करोड़ युवा पहली बार उधमी बने।

जिन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकारें हैं वहां भी इसी प्रकार के बड़े स्तर पर रोजगार अभियान चलाए जा रहे हैं। युवाओं को स्वरोजगार के अवसर और रोजगार मिलने से देश सशक्त और समृद्ध होगा।

इस संबंध में मोदी ने मुद्रा लोन योजना का जिक्र किया और कहा कि इसके तहत देश भर में 38 करोड मुद्रा लोन दिए गए जिसमें 8 करोड युवाओं को पहली बार उद्यमी बनने का मौका मिला।

इस योजना के तहत ₹ दस लाख का लोन बिना गारंटी के मिल रहा है, उत्तराखंड में ऐसा कार्य किया जा रहा है जिससे पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ के काम आए।

केंद्र सरकार का निरंतर प्रयत्न रहा है कि उत्तराखंड की युवा पीढ़ी अपने गांव की तरफ लौटे। इसके लिए पहाड़ में रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर बनाए जा रहे हैं।

राज्य में आधारभूत संरचनाओं के विकास में भी निवेश हो रहा है जिसे रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। इस मेले में नियुक्ति पत्र पाने वाले सहायक टीचर्स को भी मोदी ने बधाई दी और कहा कि उनके जीवन की नई शुरुआत है। आगे उन्होंने उनसे कहा कि अपने सेवा भाव से आपको राज्य और राष्ट्र के विकास और विश्वास के प्रयासों में अपना भरपूर योगदान देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *